What is Share Market in Hindi - शेयर मार्केट क्या है और कैसे काम करता है.

Latest Breaking News

Saturday, March 2, 2019

What is Share Market in Hindi - शेयर मार्केट क्या है और कैसे काम करता है.

What is Share Market in Hindi - शेयर मार्केट क्या है और कैसे काम करता है.
What is Share Market in Hindi

What is Share Market in Hindi : इस दुनिया में पैसे कौन नही कमाना चाहता है पैसा इंसान की जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत ही जरूरी है अगर हमारे पास पैसा है तो हम अपने सपने को पूरा कर सकते हैं और हमारे पास पैसा नहीं है तो हमारे सपने सपने बनकर ही रह जाते हैं. इस दुनिया में सभी लोग पैसों को बहुत ज्यादा अहमियत देते हैंक्योंकि पैसा है तभी आपके पास इज्जत है घर है दौलत है रिश्तेदार हैं और दोस्त सब कुछ है लेकिन यह बिल्कुल सच भी नहीं है. आप पैसे से सब कुछ नहीं खरीद सकते है लेकिन बहुत कुछ खरीद सकते हैं लेकिन सब कुछ नहीं खरीद सकते हैं. लेकिन फिर भी इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि पैसे की बहुत ज्यादा वैल्यू है.

दुनिया में पैसे कमाने के बहुत सारे जरिए है कुछ लोग Job करके पैसे कमाते हैं तो फिर कुछ लोग Business करके पैसे कमाते हैं कुछ और कारोबार कर के पैसे कमाते हैं कुछ लोग Shop से पैसे कमाते है और कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने पैसे दांव पर लगा कर के ढेर सारे पैसे कमा लेते हैं पर यह लोग ऐसी कौन सी जगह पर दांव लगाते हैं ऐसी कौन सी जगह है.जहां पर दाव लगा कर के भी मुनाफा होता है फायदा होता है और पैसे कमाए जाते हैं जी हां दोस्तों ऐसी जगह Share Market or Stock Market Share बाजार जहां पर आप अपने पैसे दांव पर लगा करके काफी सारे पैसे कमा सकते हैं. 

  Read More :
  1. Share Market से पैसे कैसे कमाते है.
  2. घर बैठे ओनलाइन पैसा कमाने के 6 आसान और सरल उपाय 2019
  3. Smart Kit 360 App क्या है और ये आपके Smartphone के लिए क्यों जरूरी है ?
  4. vpn kya hai or ye kaise kaam karta hai.

What is Share Market in Hindi - शेयर मार्केट क्या है और कैसे काम करता है.

What is Share Market in Hindi - शेयर मार्केट क्या है और कैसे काम करता है.
What is Share Market in Hindi
Share Market and Stock  Market एक  ऐसा Market होता है जहां पर बहुत सारी कंपनी के Share खरीदे जाते हैं और बेचे जाते हैं कैसी जगह होती है जहां कोई भी इंसान बहुत सारे पैसे कमा भी सकता है और बहुत सारे पैसे गवा भी सकता है किसी कंपनी के Share खरीदने का मतलब है उस कंपनी का हिसेदार बन जाना. आप जितने पैसे के उस कंपनी के Share खरीदते हैं उतने ही परसेंट के मालिक आप उस कंपनी के हो जाते हैं.

इसका मतलब यह होता है कि Feature  में कंपनी को कोई फायदा होता है कोई मुनाफा होता है तो वह फायदा और मुनाफा आपको भी होगा और अगर कंपनी को Feature में कोई घाटा होता है कोई Lose या कोई नुकसान होता है वो नुकसान आपको भी होता है और आप जितने पैसे लगाते हैं आपके सारे पैसे डूब जाते हैं जिस तरह से Stock  Market में Share Market पैसे कमाना बहुत ही आसान है ठीक उसी तरह से Stock  Marke में पैसे गवाना भी उतना ही आसान है क्योंकि Stock  Marke में उतार-चढ़ाव बहुत तेजी से होते रहते हैं.

Share Market के कुछ फायदे

  1. आप ₹1 रुपे से लेकर लाखों करोड़ो रूपये तक इन्वेस्ट कर सकते हैं इसमें कोई limit नही है
  2. आप इसमें बहुत ज्यादा Profit कमा सकते हो.आप जितना जितना invest करोगे उतना profit कमाओगे.
  3. आपको जो return मिलता है वो किसी भी Bank Fds से काफी अच्छा होता है.
  4. आप बहुत आसानी से अपने मोबाइल या कंप्यूटर से एक click में shares को खरीद और बेच सकते हो.
  5. ये पूरा market Sebi (Securities and Exchange Board of India) के द्वारा पूरी secure होती है
  6. यहाँ पर companay आपको समय समय पर dividend income देती रहती है
  7. ये पूरा market 100% transparent और online है
  8. यहा पर आपको अपने पैसो पर full control होता है
  9. इसमें आपको invest करने के लिए सिर्फ demat account और bank account की जरूरत होती है
  10. ये आपका एक तरह का buisness होता है आप जितना पैसा invest करेंगे उतना ज्यादा आपको profit होगा.

Share Market के नुकसान.

  1. आपने जितना पैसा कंपनी में invest किया है अगर वो कंपनी bankrupt (success नही होती है) हो जाती  है तो आपका पूरा का पूरा पैसा ख़तम हो जायेगा.
  2. आपको इसमें पैसे invest करने के लिए काफी research करना पड़ता है और आपको इसको समझने में काफी समय लग जाता है.
  3. इसमें share market कभी Up होती है तो कभी down होती है.
  4. इसमें आप इसके बारे में नही जन सकते है की कल shares up जायेंगे या down जायेंगे.

Share Market में Share कब खरीदने चाहिए?

अब हम जानते है Share Market में शेयर खरीदने से पहले आप इस लाइन में पहले अपना Experience Gain कर लीजिए. अपना जो तूजुर्बा है उसको बढ़ा लीजिए कि कैसे इन्वेस्ट करना चाहिए?. तब जाकर के आपको फायदा होगा इन सभी चीजों का पता लगाए और जानकारी इकठी करें और उसके बाद ही आप Share Market में कोई निवेश करें. Share Market में कौन सी कंपनी का Share बड़ा है या गिरा है इसका पता लगाने के लिए आप The Economic Times जैसे News Paper पढ़ सकते हैं या फिर N.D.T.V  Business News देख सकते हैं.

ये बहुत ही रिस्क से भरी हुई Market है इसलिए आपको यहां तभी निवेश करना चाहिए जब आपकी Financial condition ठीक हो ताकि अगर आपको कोई घाटा होता है कोई Lose या कोई नुकसान होता है तो आपको उस नुकसान से ज्यादा फर्क ना पड़े. या फिर आप ऐसा भी कर सकते हैं कि शुरुआत में आप Share Market में थोड़े से पैसे निवेश करें ताकि आगे जाकर आपको ज्यादा घाटा सहन ना करना पड़े जैसे आप इस Field में नॉलेज बढ़ाते जाएंगे  एक्सपीरियंस या तूजुर्बा बढ़ाते जाएंगे वैसे वैसे धीरे धीरे आप अपना निवेश भी बढ़ा सकते हैं.

Share Market के अन्दर निवेश करने से पहले आपको इस market के बारे में बहुत सारी जानकारी इकट्ठा कर लेनी चाहिए वरना मार्केट में धोखे बहुत सारे मिलते हैं कई बार ऐसा होता है कि कुछ कंपनी फ्रॉड होती है और अगर आप उस कंपनी के किसी Share को खरीदते हैं पैसे लगाते हैं तो वह कंपनी सबके पैसे लेकर के भाग जाती है और उसमें लगाए हुए आपके सारे के सारे पैसे डूब जाते हैं इसलिए किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले आपको उस कंपनी के Background की Details को अच्छे से जरूर चेक कर लेना चाहिए.

How to Buy Shares? - Share Market से Shares कैसे खरीदते है?

Share Market में Shares खरीदने के लिए आपको एक Demat Account बनाना होता है इसके भी 2 तरीके होते हैं पहला तरीका तो यह है कि आप किसी ब्रोकर के यानी किसी दलाल के पास जाकर के अपना Demat Account Open करवा सकते हैं Demat Account में हमारे Shares के पैसे रखे जाते हैं जिस तरह से हम किसी बैंक में अकाउंट ओपन करवाते हैं और उसमे अपने पैसे रखते हैं.

अगर आप शेयर मार्केट में निवेश कर रहे हैं तो आपके पास Demat Account होना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि कंपनी को मुनाफा होने के बाद आपको जो पैसे मिलते हैं जितने भी पैसे मिलते हैं वह सारे के सारे पैसे आपके Demat Account में ही जाते हैं ना कि आपके बैंक अकाउंट में. और Demat Account आपके Saving Account के साथ Link हो करके रहता है.आप जब चाहते आपने Demat Account  से अपने Saving Account में पैसे transfer कर सकते है.

Demat Account बनाने के लिए आपके पास किसी भी Bank में एक Saving Account  होना बहुत ही जरूरी होता है Proof के लिए आप Pan-Card की Copy और Adress Proof के आप Adhaar Card.या फिर आप अपना Id Card लगा सकते है.

दूसरा तरीका ये है कि आप अपने Bank Account में जाकर के अपना Demat Account open करवा सकते है लेकिन अगर आप अपना Demat Account Brokers के पास से जाकर अपना खुलवाते है तो आपको बहुत फायदा होगा.क्युकि एक तो वो इसको बहुत अच्छे से Manage करेगा और अच्छे से आपको support मिलेगा दूसरा वो आपको आपके निवेस के हिसाब से आपको अच्छी  Company Suggust करते रहते है और आप अपने पैसे लगा सकते है ऐसा करने के लिए वो कुछ Charge भी करते है कुछ आपसे commission लेते है.


Shares कहा ख़रीदे और बेचे जाते है ?

Stock Market वह जगह होती हैं जहाँ पर Shares, Debentures, Mutual Funds, Derivatives और अन्य Securities (प्रतिभूतियों) को ख़रीदा और बेचा जाता हैं| Shares को मुख्य रूप से Stock Exchange के माध्यम से ख़रीदा और बेचा जाता हैं और भारत में BSE (Bombay Stock Exchange) और NSE (National Stock Exchange) दो मुख्य Stock Exchange हैं यही पर Shares ख़रीदे और बेचे जाते है. ये जो Brokers होते है वो Stock Exchange के Members होते है हम उनके जरिये Shares बेच और खरीद सकते है.

हम सीदे Stock Market में जाकर के कोई भी shares खरीद या बेच नही सकते है.अगर आप share market में ढेर सारा पैसा कमाना चाहते है तो इसके बारे में आपको पहले पूरी जानकारी हासिल करनी चाहिए. बिना जानकारी के अगर आप निवेस करते है तो इसमें lose होने का या घाटा होने का बहुत ज्यादा खतरा होता है.इसलिए आपको पूरी जानकारी के साथ इसमें निवेस करना चाहिए.अगर आप इसके बारे में ज्यादा जानना चाहते है तो निचे दी गयी विडियो देख सकते है.



दोस्तों मुझे लगता है कि आपको What is Share Market in Hindi इसके बारे अच्छे से पता लग गया होगा.और अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो हमे एक प्यारा सा Comment करके जरुर बताये.और में आपके लिए ऐसे interesting पोस्ट लेके आता रहूँगा.

Read More :
2.सबसे उपयोगी Android Apps 1Mb के नीचे.
3.पर्धानमंत्री को पत्र कैसे लिखे Online
4.Blog से पैसे कैसे कमाए 


Tags: What is Share Market in Hindi, What is Share Market in Hindi,Share Market kya hai.,share market kaise kaam karti hai.

17 comments:

  1. nice infomation sir aage bhi esse hii acche post likhte raho

    ReplyDelete
  2. thanku sir jo log nokari nahi kar pare hai unke liye best jankari hai

    ReplyDelete
  3. Hello recently i have launched a new website kindly check and let me know, if my website needs any attention. I hope you will give some suggestions Digital mask media Thanks

    ReplyDelete
  4. Wow amazing article dear, I found what I was looking for, thanks for sharing this information

    ReplyDelete
  5. Shere marketing ke bare me aap ne bahut hi ache se bataya h

    ReplyDelete
  6. Best App For Share Market Course - This app will increase knowledge of Share Market.

    ReplyDelete