what is the use of ram in mobile - RAM क्या है और कैसे काम करता है.?

Latest Breaking News

Thursday, February 21, 2019

what is the use of ram in mobile - RAM क्या है और कैसे काम करता है.?

what is the use of ram in mobile - RAM क्या है और कैसे काम करता है.?
what is the use of ram in mobile
what is the use of ram in mobile : आज के समय में आपको कुछ पता हो या ना हो लेकिन कुछ बेसिक चीजों के बारे में जानकारी तो होनी ही चाहिए. क्योंकि आज का टाइम है टेक्नोलॉजी का टाइम. नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है एक बार फिर से हमारे इस Gethindimehelp blog पर.तो दोस्तों आज हम जानेंगे एक ऐसे word के बारे में जिसका नाम है RAM.  इस शब्द से Almost सभी Smartphone users परिचित है क्योंकि जब आप नया मोबाइल लेने जाते हैं तो आपके मन में यही सवाल रहता है कि आपको कितनी रैम वाला मोबाइल लेना चाहिए जिससे कि आगे चल कर के आपको सी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े. 


Ram की अगर  बात की जाए तो Computer हो Laptop हो या फिर आपका Mobile सभी Device में यह बहुत ही Important है क्योंकि इसके कारण ही कोई भी Device बेहतर रूप से काम करता है अगर आप भी नहीं जानते हैं कि RAM क्या है. तो हम आपको बताने वाले हैं RAM क्या होती है आपके मोबाइल या कंप्यूटर में कितनी RAM होनी चाहिए.अगर आप जानना चाहते है इसके बारे में तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहे.


Also Read : 

1. what is internet And how does the internet work - इंटरनेट क्या है? पूरी जानकारी. 
2. VPN क्या है और कैसे काम करता है? - हिंदी में जाने.


what is the use of ram in mobile - RAM क्या है और कैसे काम करता है Mobile या Pc में.?

सबसे पहले आपको बताते हैं RAM की Full Form Random-access memory है वैसे इसके बारे में कुछ खास पता नहीं चल रहा है तो इसको हम एक Example के जरिये समझने की कोशिश करते हैं. मान लीजिए कि आप किसी Office में बेठे है और आपको एक काम करने के लिए एक File चाहिए होगी. और File किसी दूसरे कमरे में रखी हुई है तो जब भी आपको काम करना होगा तो आप दुसरे कमरे में जायेंगे और उस file को ले आयेंगे और Desk पर रखकर उस पर काम करने लग जाएंगे.

लेकिन एक समय ऐसा आता है कि आप को एक साथ बहुत काम करने होते है और इसके लिए आपको बहुत सारी File की जरूरत पड़ेगी. तो ज्यादा काम करने के लिए आपको ज्यादा File रखने के लिए बड़ी Desk की जरूरत भी पड़ेगी तो जब आपको कोई सा भी काम करना होगा तो आप desk से उसकी file उठाकर काम करने लग जाएंगे .जब आपका काम खत्म हो जाएगा तो आप वापस सारी files को उसी कमरे में रख देंगे तो जो RAM मोबाइल में होती है वह कुछ इसी तरीके से काम करती है.

जो फाइल वाला दूसरा कमरा है उसे आप Internel Mamory मान सकते हैं जिसमे आपकी सारी Files और Applications है और जो Desk है वह आपकी ही RAM हो गई जिस पर आप काम करते हैं. तो यहां इसका काम आपके आदेश के अनुसार किसी APPS को लाकर के उसे RUN करना है.क्योंकि किसी भी APP को Open होने में कुछ सेकंड का टाइम लगता है और ये इसलिए होता है.


क्योंकि RAM की Speed बहुत Fast होती है तो यहां इसका काम आपसे आदेश के अनुसार किसी भी application को ला करके उसे Run करना होता है.क्योंकि किसी भी APPS को OPEN होने में कुछ सेकंड का टाइम लगता है इRAM इसलिए होता है क्योंकि RAM की SPEED बहुत फास्ट होती है आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि 1GB राम को बनाने में इतना  खर्च आता है जितना कि 16GB के MEMORY CARD बनाने में होता है.

तो CPU को जो FILE चाहिए होती है RAM उन्हें जल्दी से जल्दी भेजने का काम करती है जब आप किसी GAME को INSTALL करते हैं तो वो RAM में INSTALL नहीं बल्कि वह फोन की INTERNAL MEMORY में INSTALL होता है और जब आप उस GAME पर click करते हैं तो वो  RUN करने के लिए फोन की मेमोरी से RAM पर आ जाता है और RAM काम करने लग जाती है.


इस बीच में CPU और RAM के बीच बहुत तेजी से INFORMATION का आदान-प्रदान होता है जबकि कंप्यूटर और मोबाइल की RAM कम होती है और आप कई बड़ी APPLICATION खोलने की कोशिस कर रहे होते हैं तो इस CONDITION में मोबाइल या कंप्यूटर HANG होने लगता है इसीलिए कहा पता है कि ज्यादा RAM MULTY के लिए उपयोगी होती है और वैसे भी आजकल तो SUPER MULTI TASKING है जैसे WHATSAPP,FACEBOOK पर messages देखना और भी बहुत कुछ एक साथ काम करना. मतलब कोई लिमिट नहीं है.


आपके MOBILE या PC में कितनी RAM होने चाहिए.

आज के समय में देखा जाए तो किसी भीMobile में कम से कम 2gb ram तो होनी ही चाहिए क्योंकि आजकल की Application का Size धीरे धीरे करके बढ़ रहा है अगर हम facebook की बात करें तो वो जब open होती है तो 200 से 300 mb ram खर्च हो जाती है और facebook ही नहीं बल्कि बाकी के सारे apps की Size Upgrade होने के साथ इनके Size भी बढ़ते जाते हैं.

इसीलिए अगर आप चाहते हैं कि मोबाइल में MULTYTASKING कर सके तो मोबाइल में कम से कम 2GB ram होना तो बहुत जरूरी है जिससे कि मोबाइल के hang होने की problem से आप निजात पा सकते हैं आप चाहे तो 3GB या 4GB ram वाले स्मार्टफोन की तरफ भी ध्यान दे सकते हैं क्योंकि अभी तो 2GB ही काम दे देगा आपको लेकिन feature में आपको 2GB में problem आने लग जाएगी. 

तो दोस्तों मेरे हिसाब से आप सब  RAM के बारे में काफी कुछ जन गये होंगे कि RAM क्या है और ये कैसे काम करता है.वैसे आपको एक होर चीज बतानी है कि जितना हो सके आपको उतनी ज्यादा RAM वाले DEVICE खरीदने चाहिए.क्युकि RAM एक ऐसी चीज है जिसे बाद में बढाया नही जा सकता है.


यानि की आप MAMORY CARD लगाकर SPACE तो बड़ा सकते है लेकिन RAM को नही बढ़ा सकते है.हालाकि COMPUTER में RAM बढाने का OPTION होता है लेकिन MOBILE में ये OPTION नही मिलता है लेकिन कुछ ऐसे application है जो ROOT होने के बाद PHONE को MEMORY को RAM में बदल देती है लेकिन इसे कुछ ज्यादा फायदा नही होता है बल्कि मोबाइल पहले से ज्यादा SLOW हो जाता है.

तो मेरे हिसाब से आप इसके बारे में अच्छे से जान गए होंगे और आगे से आप MOBILE खरीदते समय ध्यान रखेंगे कि आपको कितनी RAM वाला मोबाइल आपको लेना चाहिए.अगर आपको हमारी ये पोस्ट "what is the use of ram in mobile" अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों को भी share करना.


THANK YOU !

Also Read: 

1. Xiaomi या Mi मोबाइल कम्पनी के बारे में रोचक जानकारी.
2. Apple कंपनी के बारे में 8 रोचक तथ्य । Apple In Hindi 
3. Gmail के कुछ जरूरी टिप्स जो आपको Gmail Expert बना दें
4.किसी भी Number पर Unlimited Miss Call कैसे करें

No comments:

Post a Comment