vpn kya hai or ye kaise kaam karta hai. - हिंदी में जाने

Latest Breaking News

Saturday, February 16, 2019

vpn kya hai or ye kaise kaam karta hai. - हिंदी में जाने

VPN क्या है और कैसे काम करता है
vpn kya hai or ye kaise kaam karta hai.
vpn kya hai or ye kaise kaam karta hai. : नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Sandeep है और में आपका स्वागत करता हूं हमारे इस Blog पर . दोस्तों आज की इस पोस्ट में में आपको बताऊंगा कि आप vpn kya hai or ye kaise kaam karta hai और आप अपने कंप्यूटर और स्मार्टफोन में vpn को किस तरह use कर सकते हैं जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहिये.

vpn kya hai or ye kaise kaam karta hai.

दोस्तों सबसे पहले हम जान लेते हैं कि vpn kya hai or ye kaise kaam karta hai. जिसका Simple मतलब होता है Virtual Private Network. इसकी मदत से आप अपने कंप्यूटर के आईपी ऐड्रेस को बदल के किसी दूसरे country के Ip Address को यूज कर सकते हैं इसका ये फायदा है कि आप अपने country में किसी भी Blocked वेबसाइट को आसानी से Access कर सकते हैं इंटरनेट में Vpn को यूज करने के लिए वैसे तो आपको बहुत सारे Application Softwares मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप अपने कंप्यूटर में या मोबाइल में Vpn को आसानी से Access कर सकते है.

Vpn नेटवर्क का use बड़ी बड़ी कम्पनी करती है जैसे Education वेबसाइट या फिर कोई Goverment वेबसाइट इत्यादि.क्युकि इन वेबसाइट में उनका important Data होता है जिसके हैक होने का डर रहता है इसलिए ये साईट vpn का use करती है और ये अपने data को internet पर secure तरीके से भेजती है वीपीएन को आप दो तरीकों से यूज कर सकते हो एक तरीका होता है Paid जिसमें आपको पैसे देकर Vpn को खरीदना पड़ता है और दूसरा तरीका होता है free अगर आप free Vpn नेटवर्क को यूज करते हो तो आपको उसमें कुछ खामिया मिल सकती है और अगर आप paid बीपीएल को यूज करते हो तो आपको उसमें बहुत सारे फ्यूचर मिलेंगे.

Free Vpn use करने के फायदे और नुकसान

1.अगर आप फ्री वीपीएन का यूज करते हो तो आप उसमें किसी भी ब्लॉक वेबसाइट को ओपन कर सकते हो .
2.इसमें आपको पैसे देने की जरूरत नहीं होती है यह बिल्कुल फ्री होता है 
3.अगर आप फ्री वीपीएन को यूज करते हो तो आप मैं आपको उसमें कुछ ऐड्स शो होंगी.
4.मैं आपको Free Vpn use करने के लिए Recomend नहीं करूंगा क्योंकि इसमें आपका डाटा Safe नहीं होता है.

Paid Vpn use करने के फायदे 

1.अगर आप paid vpn को यूज करते हो तो आपको उसमें बहुत सारे feature मिल जाएंगे.
2. इसमें आपका डेटा बिलकुल Safe रहता है.
3. आपके data को किसी दुसरे को share नही किया जायेंगा.
4.आप इसमें किसी भी block website को आसानी से access कर सकते हो.

Read More :

1.अगर आप रात को Youtube चलाते हो तो ये Settings आपके लिए है.
2.Google Ai क्या है और ये कैसे काम करता है

Computer में Free Vpn को कैसे use करे.

चलिए जानते है कि आप किस तरह vpn का use करके किसी भी Blocked Website को अपनी Country में अपने Computer या Phone में आसानी से Access कर सकते है.
Step.1 सबसे पहले आपको Opera Developer नाम का Software install करना है इसके लिए आप निचे दी गयी link पे जाकर Download कर सकते है
Click Here :Download
Step.2 जब आप Softwere को install कर लोगे फिर आपको मेनू option में जाना है उसके बाद आपको Settings के option पर click करना है
VPN क्या है और कैसे काम करता है
Step.3 settings पर click करने के बाद आपको Privacy & Security पर click करना है उसके बाद आपको वहा पर Vpn option को Tick करके On कर देना है.
VPN क्या है और कैसे काम करता है
अब आप Opera Developer Software में किसी भी blocked वेबसाइट को Access कर सकते है आप आसानी से किसी भी वेबसाइट को open कर सकते है आपको किसी भी तरह की परेशानी नही आएगी.
VPN क्या है और कैसे काम करता है

Mobile में Free Vpn को कैसे use करे.

दोस्तों अगर आप mobile में free Vpn use करके blocked वेबसाइट को access करना चाहते हो तो आप बहुत आसानी से कर सकते हो. आपको play store पर बहुत सारे free vpn application मिल जायेंगे उनमे से में आपको एक free vpn app के बारे में बताऊंगा जिसमे आपको singup करने जी जरूरत नही है आप बहुत आसानी से अपने मोबाइल में इस app को use कर सकते हो.

1.अगर आप अपने मोबाइल में vpn को use करना चाहते है तो उसके लिए आपको play store से TouchVpn नाम के app को download करके install करना होगा.

Click Here : Download
VPN क्या है और कैसे काम करता है
2.जब आप TouchVpn को install करके Open करेंगे तो फिर आपको वहा पर location select करना है. location choose करने के बाद आपको Contact बटन पर click करना है फिर कुछ ही सेकंड में आपका vpn Connect हो जाएगा.
VPN क्या है और कैसे काम करता है
अब आप बहुत आसानी से मोबाइल में vpn को use कर सकते हो. आप अपने मोबाइल में भी blocked वेबसाइट को Access कर सकते है आपको अगर कोई परेशानी आती है तो आप मुझे comment करके पूछ सकते है.
 Canclusion:
हमने आपको इस पोस्ट में बताया है कि vpn kya hai or ye kaise kaam karta hai. ये एक तरह का Virtual Private Network. होता है ये ज्यादा तर blocked वेबसाइट को Access करने के लिए किया जाता है ये इस vpn का use बिसनेस में किया जाता है और अपने Data को Safe तरीके से send करने के लिए किया जाता है.अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने friends के साथ भी share करना ताकि उनको भी इस पोस्ट के बारे में ज्यादा जानकारी मिल सके.
Thank You !
Read Also :

15 comments:

  1. such a nice artical..
    https://technologytipsfaizi.com

    ReplyDelete
  2. bahut he badiya jankari share ki hai apne.

    ReplyDelete
  3. VPN service enables users to bypass restrictions imposed to access of various sites by various governments in their home countries. buy vpn online

    ReplyDelete
  4. Thanks for sharing this knowledge

    ReplyDelete
  5. Today, developments in information technology are having wide-running impacts over various areas of society, and approach creators are following up on issues including monetary productivity, licensed innovation rights, security assurance, and affordability of and access to information. gizlilikveguvenlik

    ReplyDelete
  6. ou don't need to stock your paper and electronic records. mejoresvpn.com/

    ReplyDelete
  7. Nice & very useful information...Thanks..

    ReplyDelete