ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके – Make Money Online Earn Cash

Latest Breaking News

Friday, January 11, 2019

ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके – Make Money Online Earn Cash

make money online Earn Cash लगातार बढ़ रही जरूरतों को पूरा करने के लिए हर किसी को पैसे जरूरत है इसलिए लोग पैसा कमाने के नए तरीके खोज रहे हैं वहीं अगर आप घर बैठे ही ऑनलाइन पैसा कमा ले तो भला इससे अच्छी बात क्या हो सकती है आज हम आपको बता रहे हैं ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीकों – Make Money Online Earn Cash के बारे में जो आपकी ऑनलाइन पैसा कमाने में सहायता करेंगे।

ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके – Make Money Earn Cash

make money online earn cash,Make Money Online Now,make money online in india,make money online for free,make money online ideas
make money online Earn Cash


 1. Affiliate Marketing

अगर आपके पास अपनी वेबसाइट या ब्लॉग है तो आप Affiliate Marketing के जरिए भी ऑनलाइन मोटी रकम कमा सकते हैं।
Affiliate Marketing के ज़रिये हर कंपनी अपनी सहयोगी कंपनियों को पैसा देती है जो ग्राहकों को अपना सामान ऑनलाइन बेचती है। ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, स्नैपडील, मेक माई ट्रिप, समेत तमाम ऑनलाइन कंपनी है जिनके जरिए आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सकते हैं।
इसके लिए पहले आपको ई-कॉमर्स कंपनी की वेबसाइट में जाकर आपना Affiliate account खोलना होगा और वहां से प्रोडक्ट के एडवरटाइजमेंट कोड को अपने ब्लॉग में लगाना होंगा जैसे ही आप प्रोडक्ट का कोड लगाएंगे आप के ब्लॉग में उन प्रोडक्टस का एड्स आने शुरू हो जाएंगे।
फिर जैसे ही कोई विजिटर उस एड्स पर क्लिक करेगा तो वह सीधे Company की वेबसाइट में चला जाएगा वहां जाकर अगर उसे कोई भी प्रोडक्ट पसंद आता है और वह उसे खरीद लेता है तो आपको वह Company उस product की टोटल कीमत का 5 से 50 या उस से भी ज्यादा प्रतिशत आप को देता है जो आप के अकाउंट में उसी टाइम क्रेडिट हो जाते हैं।
2. GOOGLE ADSENSE
अक्सर आपने देखा होगा जब भी आप किसी वेबसाइट या पेज पर जाते हैं तो गूगल एड्स दिखते हैं जिनसे काफी लाभ हो सकता है जी हां ये एड्स न केवल बहुत आसानी से किसी भी वेबसाइइट पर सेट हो जाते हैं बल्कि गूगल एडसेन्स के काफी फायदेमंद भी साबित होते हैं और वेबसाइट में अच्छा ट्रैफिक लाने में सहायता करते हैं।
अगर आपके पास अपना ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप गूगल एडसेंस अकाउंट के लिए फ्री में साइन अप कर सकते हैं जहां पर आपको एक यूनीक कोड मिलेगा, उस कोड को आपको अपने वेबसाइट पर पेस्ट करना होगा जहां से गूगल वेबसाइट के पेज पर आ रहे ट्रैफिक पर नजर रखेगा और वेबसाइट पर ट्रैफिक के हिसाब से फिर आप पैसा कमा सकेंगे। इसके साथ ही यहां से कमाएं हुए पैसे हर महीने वेबसाइट एडमिन के बैंक अकाउंट में क्रेडिट होंगे।
3. Blogging
अगर आप ब्लॉगिंग के माध्यम से घर बैठे पैसा कमाने की सोच रहे हैं तो आपको इससे लिए सबसे पहले टॉपिक का चयन करना होगा इसके बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए सही प्लेटफॉर्म का चयन करना होगा जैसे की ब्लॉग के लिए दो फेमस प्लेटफॉर्म हैं पहला है WordPress और दूसरा है blogger(bloggspot।com)।
फिर इसके बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए domain name लेना होता है। आपको बता दें कि domain name, आपके ब्लॉग का पता होता है जिसके द्धारा लोग आपके ब्लॉग तक पहुंच सकते हैं।
इसके बाद आपको अपना ब्लॉग पेज का ले आउट अथवा डिजाइन का चयन करना होगा और इस प्रोसेस के बाद आप अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखने शुरु कर सकते हैं और आर्टिकल लिखते वक्त इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आपके ब्लॉग में जितना ज्यादा क्वालिटी कंटेंट होगा उतना ज्यादा ट्रैफिक आएगा।
ब्लॉगिंग के जरिए पैसा कमाने के लिए जरूरी है कि आप अपने ब्लॉग की ज्यादा से ज्यादा मार्केटिंग करे जिसे आप सोशल मीडिया के द्धारा आसानी से कर सकते हैं। आपके आर्टिकल की टॉप रेंकिंग कैसे होगी इसके लिए आपको SEO के बारे में जानकारी लेना बेहद जरूरी है।
इसके बाद आपको अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करना होगा मतलब है पैसा कमाने के लिए अपने ब्लॉग में एडवरटाइजिंग लाने होंगे जिसके लिए आप गूगल ऐडसेंस की भी सहायता ले सकते हैं। आपके ब्लॉग में जितना ट्रैफिक बढ़ेगा मतलब की जितने लोग उसे देखेंगे आपको उतना ही फायदा होगा।
4. Freelance Writing
ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है फ्रीलांस राइटिंग। फ्रीलांस राइटिंग की दुनिया में बहुत पैसा है ।अगर आप में योग्यता है कि आप वेबसाइट के लिए कंटेन्ट लिख सकें तो आाप इसके लिए इंटरनेट में जाकर फ्रीलांस कंटेट राइटिंग की वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना सकते हैं जो कि आपकी ऑनलाइन क्लाइंट ढूंढने में आपकी मद्द करती है या फिर आप सीधे तौर पर किसी वेबसाइट के मालिक जो कि ऑनलाइन कंटेंट लिखवाने के लिए आपको पैसे दे सके , आप उससे संपर्क कर सकते हैं।
5. Consulting/ coaching
इन्टरनेट से पैसे कमाने का दूसरा आसान तरीका कंसल्टिंग और कोचिंग। अगर आप किसी भी फील्ड में एक्सपर्ट हैं तो आप अपनी योग्यता का उपयोग ऑनलाइन कोचिंग देकर और उस फील्ड के बारे में उपयोगी टिप्स दे सकते हैं।
इसके लिए आपको ग्रुप बनाना होगा और इन्टरनेट के द्धारा ऐसे ग्राहक बनाने होंगे जो आपसे ऑनलाइन कोचिंग लेकर आपको इसका भुगतान कर सकें। आप इन ग्राहकों को हर घंटे के हिसाब से भी चार्ज कर सकते हो।
6. You-Tube
ऑनलाइन पैसा कमाना का दूसरा सबसे आसान तरीका है। यू-ट्यूब। वैसे तो यू-ट्यूब वीडियो शेयरिंग का सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म माना जाता है। वहीं अगर आप भी यू-ट्यूब के जरिए पैसा कमाने की सोच रहे हैं तो आपको इसके लिए अच्छी क्वालिटी के वीडियो बनाने होंगे।
ये वीडियो आपकी रूचि के विषय से संबंधित हो सकते हैं, बस वीडियो बनाते समय आपको लोगों की पसंद का ख्याल रखना होगा। इसके बाद आपको अपना वीडियो को various advertising networks में monetize करना होगा, इसके बाद जब आप के यू-ट्यूब वीडियो चैनल में ट्रैफिक आना शुरू होगा, मतलब जब लोग आपके द्धारा बनाया गया वीडियो देखने लगेंगे तो आप यू-ट्यूब के जरिए पैसा कमा सकेंगे। आप सोशल मीडिया या फिर SEO के माध्यम से अपने यू-ट्यूब चैनल पर ट्रैफिक ला सकते है।
ऑनलाइन पैसे कमाने के और भी बहुत सारे तरीकें है जिनके माध्यम से आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं वहीं अगर आप ऊपर बताए गए गूगल एडसंस, ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा कमाने की सोच रहे हैं तो ये आर्टिकल आपकी मद्द कर सकता है।
Tags: make money online earn cash,Make Money Online Now,make money online in india,make money online for free,make money online ideas

4 comments: