100% बेस्ट इन्टरव्यू टिप्स – interview guide in Hindi

Latest Breaking News

Friday, January 11, 2019

100% बेस्ट इन्टरव्यू टिप्स – interview guide in Hindi

Interview guide  – एक सफल करियर में इंटरव्यू में पास होने की काबिलियत और आत्मविश्वास होना बहुत जरुरी है। तो आइये आज हम इंटरव्यू को आसान बनाने के कुछ आसान उपायों – Interview guide के बारे में जानेंगे। जिससे आप अपने दिमाग को आसानी से इंटरव्यू के लिये तैयार कर सकते हो।
100% बेस्ट इन्टरव्यू टिप्स – interview guide in Hindi
100% बेस्ट इन्टरव्यू टिप्स – interview guide in Hindi

100% बेस्ट इन्टरव्यू टिप्स – interview guide in Hindi

इंटरव्यू देने के लिये जाते समय कुछ समय पहले ही इंटरव्यू वाली जगह पर पहुच जाए ताकि आपको ट्राफिक जैम जैसी समस्या का सामना ना करना पड़े।
लेकिन इंटरव्यू वाली जगह पर कुछ ज्यादा ही पहले जा पहुचना आपके प्रति नकारात्मक छाप छोड़ सकता है। इससे आपको पसीना भी आ सकता है और आप इंटरव्यू के बारे में कुछ ज्यादा ही सोचने लगोंगे। इसके विपरीत इंटरव्यू की जगह पर समय से 1 मिनट पहले पहुचने से आपको साँस तक लेने का मौका नही मिलेंगा और आपको चिडचिडेपन की अनुभूति होंगी और इंटरव्यू शुरू करने का यह आपके लिये सही समय नही होंगा।
हम यहाँ आपको इस बात से यही कहना चाहते हैं की इंटरव्यू में देरी से पहुचने पर आप वैसे ही 50% असफल हो जाते हो, इसीलिए कभी भी इंटरव्यू में समय की रिस्क ना ले।
आपको कम से कम तक़रीबन 15-20 मिनट पहले ही इंटरव्यू वाली जगह पर पहुच जाना चाहिये, इससे आप सामने वाले पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ सकते हो या उसे आकर्षित भी कर सकते हो।
जब कभी भी ऑफिस में किसी का इंटरव्यू होता है तब सबसे पहले इंटरव्यू वाली जगह पर पहुच कर अच्छी तरही से रिलैक्स हो जाईये । यदि आप सही समय पर इंटरव्यू वाली जगह पर पहुच गए हो तो आपको आपनी साँसों पर नियंत्रण करना बहुत जरुरी है, इसके लिये आप कुछ आसान योगा भी कर सकते हो। यह इतना महत्वपूर्ण क्यु है?
  1. गहरी साँस लेने से आपका अपनी ताकतों पर नियंत्रण रहता है और साथ ही इससे आपकी चिंता भी दूर होती है। जो की इंटरव्यू में आपके अच्छे प्रदर्शन के लिये बहुत जरुरी है।
  2. गहरी साँस से आपके अपने दिमाग में ऑक्सीजन को भरते हो जिससे आप आसानी से सोच सकते हो और अच्छे जवाब दे सकते हो।
  3. इससे आप अपने भाषण पर नियंत्रण पा सकते हो और सामने वाले पर आत्मविश्वास भरी छाप छोड़ सकते हो।
पानी लीजिये – इंटरव्यू के समय में पानी से भरी बोतल की एक चुस्की भी आपकी बहुत सहायता कर देती है। क्योकि जिस समय में आप बहुत ही चिंतित रहे हो या ज्यादा बोलने की अवस्था में रहते हो तब आपके होंठ आसानी से सुख जाते है। इसका सीधा असर आपकी मानसिकता पर पड़ता है, और फिर आप आने वाले प्रश्नों के जवाब सही तरीके से नहीं दे पाते।
अपना पूरा समय लीजिये – मैंने 100 से भी ज्यादा लोगो का इंटरव्यू लिया है और बहुत से आवेदकों को देखा है की जैसे वे एक गेम शो में है जहाँ उन्हें प्रश्न पूछे जाने से पहले ही जवाब देना होता है। अक्सर शांति के समय में हम संकोची बन जाते है और शांति से बताये हुए 10 सेकंड भी हमें उस समय 10 मिनट के बराबर लगने लगते है। लेकिन आपके लिये यह जरुरी है की आप पहले पुरे प्रश्न को सुने और तभी सोच-समझकर जवाब दीजिये।
इंटरव्यू के समय में आपको अपना पूरा समय लेना चाहिये। और किसी भी प्रश्न का डायरेक्ट जवाब देने से पहले एक बार जरुर सोचे।
जवाब देते समय कुछ सेकंड तक सोचना कोई नकारात्मक बात नही है बल्कि यह सही जवाब देने की आपकी काबिलियत मानी जाएँगी। इससे अपना जवाब देते समय आप और भी ज्यादा कॉंफिडेंट रहोंगे और आपका अपने जवाब पर नियंत्रण भी रहेंगा।
अपनी बॉडी लैंग्वेज (शारीरिक हलचल) का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी है। परिचय देते समय सबसे पहले मजबूती से एक दूजे से हाथ मिलाये, और इस समय आपको अपनी शारीरिक हलचलों का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है। परिचय देते समय सामने वाले की आँखों में देखे, ना की आपको इधर-उधर देखना चाहिये। आपके कंधे सामने वाले की दिशा में होने चाहिये। आपके कंधे शरीर से मुक्त दिखने चाहिये और चेहरे पर हल्की सी मुस्कान होनी चाहिये। इससे आप तुरंत सामने वाले को आकर्षित कर सकते हो और इससे आपको भी अनुकूल लगेगा।
संवाद कर्ताओ के अनुसार तक़रीबन 60% संदेश सामने वाले को आपकी शारीरक हलचलों से ही चले जाते है, इसीलिए इंटरव्यू के लिये जाते समय कुछ दिनों पहले से ही इसकी तैयारी करना बहुत जरुरी है।
आशा करता हु की यह उपाय 100% बेस्ट इन्टरव्यू टिप्स – interview guide in Hindi इंटरव्यू में जाते समय आपके लिये सहायक साबित होंगे।
Tags: interview skills, interview guide in Hindi

3 comments: