6 टिप्‍स अपने एंड्रॉइड स्मार्टफ़ोन फोन पर फास्‍टर टाइप करने के लिए-Typing speed Android

Latest Breaking News

Wednesday, January 16, 2019

6 टिप्‍स अपने एंड्रॉइड स्मार्टफ़ोन फोन पर फास्‍टर टाइप करने के लिए-Typing speed Android

6 टिप्‍स अपने एंड्रॉइड स्मार्टफ़ोन फोन पर फास्‍टर टाइप करने के लिए - Typing speed Android

Typing speed Android
Typing speed Android

वे दिन गए जब हमारे पास केवल QWERTY कीपैड वाले फीचर फ़ोन थे। इन कीपैड पर टाइप करने के लिए कुछ यूजर्स तो इतने एक्‍सपर्ट हो गए थे कि वे स्क्रीन में या कीपैड को देखे बिना ही मैसेज टाइप कर सकते थे।

लेकिन अब समय बदल गया है और टच स्क्रीन स्मार्टफोन ने पूराने फीचर फोन को ओवरटेक किया है। एक तरफ, स्मार्टफोन ने इतनी लोकप्रियता हासिल कर ली है कि इसने हमारे जीवन को बहुत आसान बना दिया गया है, लेकिन दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें टाइप करना मुश्किल लगता है।

क्या आपको यह सुनकर आश्चर्य हो रहा है? जब भी मैं पब्‍लीक प्‍लेसेस में अजनबियों को अपने फोन का उपयोग करते हुए देखता हूँ, तो मैंने नोटिस किया हैं कितने लोग ऑन-स्क्रीन टाइप करने के लिए केवल अपने अंगूठे पर पूरी तरह भरोसा है और वे बहुत स्‍लो टाइप करते हैं।

एक बात तो मैं मानता हूँ कि स्मार्टफोन पर टाइप करने का कोई यूनिवर्सल “सही” तरीका नहीं है। हर किसी कि अपनी एक स्‍टाइल होती हैं।

कोई भी बात नहीं कि आप कैसे टाइप करना पसंद करते हैं, मगर, एक यूनिवर्सल सत्य लागू होता है: आप अपने एंड्रॉइड किबोर्ड के सारे फीचर्स का इस्‍तेमाल कर समय की बचत कर सकते हैं।

अगर आप Google का अपना गब्बर किबोर्ड, जो Google Keyboard या Gboard के नाम से जाना जाता हैं, का उपयोग कर रहे हैं- तो इसमें छिपी हुई उपयोगी संभावनाओं की कोई कमी नहीं है।

गूगल के Gboard किपैड में कई सारे फीचर्स हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप फास्‍ट टाइप कर सकते हैं।

1) Emojis को पहले से ज्यादा फास्‍ट एड करें:

Emojis को अब बहुत महत्व प्राप्त हो गया है, और इस वजह से, वे लगातार वेब की नई लैग्‍वेज के रूप में उभर के आ रहे हैं। जाहिरा तौर पर गूगल नहीं चाहता था कि इसके यूजर्स Gboard को छोड़कर अन्‍य किपैड का इस्‍तेमाल करें। इसलिए इसे emojis को बिना कष्ट के और क्विकली एड करने के लिए बनाया गया हैं।
वे दिन हो गए हैं जब आपको जिस emoji की ज़रूरत होती थी उसे ढूंढने के लिए सैकड़ों emojis को स्क्रॉल करने की आवश्यकता होती थी।
Gboard पर इमोजी को सर्च करने के लिए, किबोर्ड के नीचे के मैग्नीफाइंग आइकॉन पर टैप करें। यहां, आपको एक सर्च बार दिखाई देगा जिसे Search emoji कहा जाता है।
आपको जिस टाइप का इमोजी चाहिए वह सर्च टर्म टाइप करें, जैसे happy, sad, angry आदि।
अब इस सर्च टर्म से रिलेटेड इमोजीज आपको दिखाई देंगे। इनमें से जो आपको चाहिए उसपर टैप करें।

2) टाइप करने के लिए स्वाइप करें:

अब आपको टाइप करने के लिए प्रत्‍येक किज को टैप करने कि जरूरत नहीं हैं। Gboard एक ग्लाइड टाइपिंग फीचर के साथ आता है जिससे आपको प्रत्येक किज को टैप करने के बजाय आप लेटर्स के माध्यम से स्वाइप करके टेक्‍स्‍ट एंटर कर सकते है।

अपनी अंगुली को पहले अक्षर पर रखकर प्रारंभ करें और फिर अपने आवश्यक शब्द के शेष कैरेक्‍टर्स पर स्वाइप करें। यह एक ब्‍लू ट्रेल दिखाता है जो आपको अपनी उंगली का मार्ग दिखाता है।

जैसे ही आप अपनी उंगली उठाएंगे, वह शब्द टाइप किया जाएगा।

यदि Gboard एक गलत शब्द एंटर करता है, तो आप आमतौर पर suggestions बार से इस शब्द को सही कर सकते हैं।

हालांकि, ग्लाइड टाइपिंग Gboard किबोर्ड तक सीमित नहीं है, इसे Swiftkey कीबोर्ड पर भी इस्‍तेमाल किया जा सकता हैं। 

3) अपने ऑन-स्क्रीन कर्सर को सावधानीपूर्वक कंट्रोल करें:

कभी-कभी टाइपिंग करते समय हमें लगता हैं कि बीच में कुछ एड या चेंज करना चाहिए था, जो कुछ कैरेक्‍टर पिछे हैं। हम सभी ऐसी स्थिति गुजरे हैं, जब हम कर्सर को ठीक उस जगह पर लाने कि कोशिश करते हैं, जहां हमें कुछ टेक्‍स्‍ट एड या एडिट करने हैं। लेकिन छोटी स्‍क्रीन पर इस टास्‍क को करना भी मुश्किल हो जाता हैं।
छोटी स्क्रीन पर कर्सर को सटीक कैरेक्‍टर पोजिशन पर नेविगेट करना एक चुनौती है, जो आपके टाइपिंग एक्‍सपिरियंस और स्‍पीड में बाधा डालती है।
सौभाग्य से, Gboard में एक शानदार फीचर है जो आपको ऑन-स्क्रीन कर्सर को ठीक से कंट्रोल करने देता है। इसे एक्‍शन में देखने के लिए, बस स्पेस बार पर बाएं या दाएं स्वाइप करें। अब आप ऑन-स्क्रीन कर्सर को स्पेस बार को स्वाइप कर कंट्रोल कर सकते हैं।

4) नंबर्स और स्‍पेशल कैरेक्‍टर्स को जल्दी से टाइप करें:

डिफ़ॉल्ट रूप से, Gboard पर किसी नंबर को टाइप करने के लिए आपको ?123 बटन पर टैप करके नंबर मोड पर स्विच करना होता हैं।
लेकिन अगर आप नंबर्स को अक्सर टाइप करते हैं, तो आप Gboard में Number row को हमेशा ऑन के लिए एनेबल कर सकते हैं।

ऐसा करने के लिए, Gboard Settings –> Preferences पर जाएं और Number row को एनेबल करें।
अब आपको अपने कीबोर्ड के टॉप पर लगातार नंबर की एक रोज दिखाई देगी।
क्‍या आप Number row को एनेबल नहीं करना चाहते, क्योंकि स्‍क्रीन कि साइज छोटी हैं? तो भी आप Number row को एनेबल किए बिना ही नंबर या स्‍पेशल कैरेक्‍टर को क्विकली टाइप कर सकते हैं।

ऐसे में, आप ?123 बटन से अपने नंबर या स्‍पेशल कैरेक्‍टर तक टैप और स्वाइप कर सकते हैं।

5) इंडिविजुअल लेटर्स को क्विकली कैपिटलाइज़ करें:

चाहे आप एक नॉर्मल शब्द टाइप कर रहे हों या किसी विशेष भावना को व्यक्त करना चाहते हों, ऐसे समय आप किसी वाक्य के पहले अक्षर को कैपिटल करना चाहते हैं।
और निश्चित रूप से, Gboard में एक छिपा शॉर्टकट है जो इस काम को बहुत आसान बनाता हैं।
अपनी उंगली को caps-lock key (“z” के बाईं ओर ऊपर फेस का एरो) पर टैप कर उस लेटर तक स्‍वाइप करें जिसे आप कैपिटल टाइप करना चाहते हैं।

यह लेटर अब कैपिटलाइज़ टाइप होगा और किबोर्ड ऑटोमेटिक lowercase पर स्‍वीच हो जाएगा।

6) Text Prediction और Personalized Suggestions:

Gboard का गबर्ड का Text prediction फीचर आपके द्वारा टाइप किए गए पिछले शब्द के आधार पर अगले शब्द का सुझाव देता है। आप इसे मैन्युअल रूप से टाइप करने के बजाय शब्द एंटर करने के लिए इस सुझाव पर टैप कर सकते हैं।

यह पहले आपको थोड़ा-सा सहज ज्ञान युक्त लग सकता है, लेकिन जब आप इसे इस्‍तेमाल करते हैं, तो आपकी टाइपिंग की स्‍पीड बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

इसे एनेबल करने के लिए, Gboard के Settings > Text correction पर जाएं और Next-word suggestions को एनेबल करें।

जब आप इसे एनेबल करेंगें, तो और फास्‍टर टाइपिंग एक्सपीरियंस के लिए आपको कुछ अन्य सेटिंग भी एनेबल कर सकते हैं।

Suggest contact names: यह Gboard’s suggestion bar में आपके कान्टैक्ट लिस्‍ट के नाम को डिस्‍प्‍ले करने कि अनुमति देता है, इस प्रकार आप अपने कान्टैक्ट का नाम जल्दी से टाइप कर सकते हैं।
Show emoji suggestions: यह आपके द्वारा टाइप किए गए इमोजियों को सर्च करना एनेबल करता है और suggestions बार के अंदर मैचिंग किए गए इमोजी को डिस्‍प्‍ले करता है। इससे इमोजी मोड पर स्विच करने की परेशानी से बचा जाता है।


Personalized suggestions: यह suggestions को बेहतर करने के लिए, Gboard को गूगल ऐप्‍स और सर्विसेस से सीखने में सहायता करता हैं।

No comments:

Post a Comment