4 एंड्रॉइड ऐप्‍स बच्चों के व्यक्तिगत, सामाजिक और भावनात्मक विकास के लिए

Latest Breaking News

Wednesday, January 16, 2019

4 एंड्रॉइड ऐप्‍स बच्चों के व्यक्तिगत, सामाजिक और भावनात्मक विकास के लिए

4 एंड्रॉइड ऐप्‍स बच्चों के व्यक्तिगत, सामाजिक और भावनात्मक विकास के लिए

Top 4 Apps For Children Development

हम हमारे बच्चों के लिए स्वस्थ शरीर और शैक्षिक दिमाग की तुलना में कितना कुछ अधिक चाहते हैं। हम चाहते हैं कि वे खुश रहें, फ्रेंडशिप को एन्जॉय करें, प्यार करना सीखें। हम चाहते हैं कि वे लचीले हो और वे बाधाओं को स्वीकार करें और उनके भय और नकारात्मक विचारों को चुनौती देने में वे अधिक सक्षम हो। हम चाहते हैं कि वे अपने सपनों का पीछा करें और अपने भविष्य का निर्माण करें, जहां वे हमेशा कृतज्ञ रहे  और उन लोगों से घिरे रहे जिनसे वे प्यार करते हैं और जो उनसे प्यार करते हैं।

रिसर्च हमें बताते है कि एक बच्चा जितना अधिक भावनात्मक और सामाजिक रूप से बुद्धिमान होता है, उतना अधिक वह अकादमिक रूप से सफल होगा और स्वस्थ खुश सफल वयस्कों में विकसित होगा।

शुक्र है, आज के कई स्कूलों ने अपने पाठ्यक्रम में सोशल और इमोशनल लर्निंग प्रोग्राम को शामिल किए हैं।

चूंकि एंड्रॉइड अब अधिक लोकप्रिय हुआ हैं, हमने देखा है कि हजारों एजुकेशन के ऐप दिखाई देते हैं इनमें से कई एप्लिकेशन शानदार हैं और मजेदार तरीके से सीखने में मदद करते हैं। लेकिन हैरानी कि बात यह है कि, स्कूली बच्चों के लिए सोशल और इमोशनल लर्निंग ऐप बहुत कम  उपलब्ध हैं।

युवा बच्चे खेलों कि विविध परिस्थिति और शेयर्ड एक्टिविटीज से ही ज्यादातर अपने प्रारंभिक सामाजिक कौशल को सीखते हैं और उनका उपयोग करते हैं। खेलों के माध्यम से, वे अपनी पहली पारस्परिक बातचीत का निर्माण करते हैं और सहानुभूति, सहयोग, संघर्ष के समाधान और आत्म-नियंत्रण से संबंधित महत्वपूर्ण सामाजिक कौशल विकसित करते हैं, जिसका उपयोग दूसरों के साथ अच्छे रिश्ते बनाए रखने के लिए पूरे जीवन में किया जाएगा।

यहां ऐसे ही कुछ एंड्रॉइड ऐप्‍स कि‍ लिस्‍ट हैं, जो सभी उम्र के स्टूडेंट्स को भावनात्मक साक्षरता पैदा करने, आत्म-विनियमन सीखने, और समस्या सुलझाने और कार्य नियोजन पर केंद्रित करने के लिए मदद करते हैं।

1) Breathe, Think, Do:

यह ऐप, बच्चों को शांति बनाए रखने और समस्याओं के माध्यम से काम करने के लिए तीन संभावित रणनीतियों को पेश कर सिखाता है। यह परिचित भावनात्मक चुनौतियों को छूता है जैसे कि समस्या हल करने, आत्म-नियंत्रण, नियोजन और टास्‍क के लिए लगने वाला समय।

बहुत छोटे बच्चों के लिए, यह सरल ऐप खिलाड़ियों को अलग-अलग परिदृष्टि देता है जिसमें ब्लू मॉन्स्टर कैरेक्‍टर को breathe-think-do तकनीक का उपयोग करते हुए अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है।

यह ऐप बच्चों के सामने पांच अलग निराशाजनक स्थितियां डालता हैं और उन परिस्थितियों से निपटने के लिए “साँस लें, सोचे, करें” मेथड से सीखने में मदद करता हैं।

प्रत्येक चुनौती में, बच्चे अपने राक्षस मित्र को लंबी, गहरी साँस लेकर शांत रहने लिए मदद करते हैं।

और जब राक्षस शांत हो जाता है, तो बच्चों को विचार बुलबुले को टैप करने के लिए कहा जाता है।

जिसके बाद उनके सामने तीन संभावित रणनीतियाँ आती है जो राक्षस की समस्या को हल कर सकते हैं।

बच्चों को इनमें से एक चुनने के लिए कहा जाता है – जो उन्हें लगता है कि राक्षस की मदद कर सकते हैं।

उसके बाद, उन्हें एक एनिमेटेड वीडियो के साथ प्रस्तुत किया जाता है जहां वे राक्षस को उस रणनीति को लागू करने, समस्या को सुलझाने, और आखिरकार, खुश महसूस करते हैं।

इस ऐप का उद्देश्य समस्या को सुलझाने के लिए “Breathe, Think, Do” रणनीति सिखाना है। इस ऐप के इस्तेमाल से छोटे बच्चों को लचीलापन प्राप्त कर सकते हैं, हर रोज की चुनौतियों और अधिक तनावपूर्ण परिस्थितियों और बदलावों पर जीत प्राप्त करना वे सीख सकते है।

Google Play से डाउलोड: Breathe, Think, Do

2) Avokiddo Emotions:

Avokiddo Emotions सभी उम्र के बच्चों को एक फ्री प्‍ले स्‍टाइल में भावनाओं का पता लगाने देता है। इस ऐप में सोशल स्‍कील सीखते समय मस्ती करने के अलावा कोई नियम या प्री-सेट उम्मीदें नहीं हैं। चाहे उनका इरादा किसी जानवर को हंसाना या रुलाना हो, लेकिन बच्चे हर समय कंट्रोल में होते हैं।
इन जानवरों के पास मजबूत व्यक्तित्व हैं और विभिन्न परिदृश्यों में कई भावनाओं को व्यक्त करते हैं। बच्चे उन्हें हॉर्न या अलार्म के जवाब में कूदना देखते हैं और इसके साथ ही जब वे दुःखी होते हैं, तब उनके कान को समतल और घूमना देखते हैं।

उनकी आंखों को घुमते हुए और उन्हें खुशी से हंसते हुए सुन सकते हैं। इसके साथ ही आपको आश्चर्यचकित होने कि भी जरूरत नहीं हैं, यदि आपका बच्चा इस ऐप का इस्तेमाल कर डांस कर रहा हैं और हंस रहा हैं, क्योंकि इसमें कई सारी मजेदार बाते होती हैं।

लेकिन यह ऐप मुफ्त नहीं है, इसके लिए आपको रु. 220 / – का पेमेंट करना होगा।

इस ऐप का मुख्य उददेश आज़ादी से कल्पना और रचनात्मक अभिव्यक्ति को प्रोत्साहित करना हैं।

युवाओं को कारण और प्रभाव संबंधों का पता लगाने के रूप में जिज्ञासा को प्रोत्साहित करता हैं।

Google Play से डाउनलोड करें: Avokiddo Emotions

3) Feelings – Emotional Growth:

यह एजुकेशन गेम बच्चों को स्पेसिफिक फीलिंग को पहचानने के लिए सिखाता है। नन्हा बच्चा वयस्कों के एक ही भावनाओं के कई अनुभव करता हैं। बेबी गुस्सा, ईर्ष्या, उत्तेजित, उदास, खुश, निराश या चिंतित महसूस कर सकता है।

बड़ा अंतर यह है कि बच्चों में अक्सर अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए आत्म-नियंत्रण और भाषा कौशल की कमी होती है। इस ऐप से ऐसी समस्याओं को हल करना आसान और मजेदार है।

Google Play से डाउनलोड करें: Feelings – Emotional Growth

4) Zen Studio: Finger Painting:

Zen studio युनिक जियोमेट्रिक फिंगर पेटिंग ऐप हैं, जो ट्राइऐंगल पर आधारित हैं और छोटे कलाकारों को आराम और ध्यान देने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है।

इस सहज ज्ञान युक्त ड्राइंग टूल में बच्चे अंतहीन संख्या में कलात्मक कृतियों का निर्माण कर सकते हैं। बच्चे उनके द्वारा बनाए गए आर्टवर्क को उनकी गैलरी में सेव कर सकते हैं।

यह ऐप 3 वर्ष से अधिक कि आयु के बच्चों के लिए हैं। इसके शानदार ट्यूटोरियल मोड आपके बच्चे को निर्देश देते है कि वे ज़ेन स्टूडियो के साथ विशिष्ट क्रीचर और कैरेक्‍टर को कैसे तैयार करें।

यह ऐप आपके बच्चे को आर्टवर्क में स्‍पेस, शेप, कलर और समरूपता के बारे में सोचने के लिए एक महान अवसर भी प्रदान करता है।

Google Play से डाउनलोड करें: Zen Studio: Finger Painting

No comments:

Post a Comment