अपने काम को बनायें मजेदार जानिए कुछ ऐसे टिप्स - Fun activities at work

Latest Breaking News

Sunday, January 13, 2019

अपने काम को बनायें मजेदार जानिए कुछ ऐसे टिप्स - Fun activities at work

Fun Activites At Work : जिंदगी की भागदौड़ में हर कोई इतने तनाव में रहता है कि जिंदगी जीने के तरीके ही भूल जाता है। यही नहीं कभी-कभी तनाव की वजह से लोगों के काम पर भी बुरा असर पड़ सकता है क्योंकि प्रेशर में काम करने और 8-10 घंटे की नौकरी के बाद हर कोई थकावट महसूस करता है।
इसके अलावा कई बार तो नौबत नौकरी छोड़ने तक की आ जाती है और वे धीरे-धीरे व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार होते चले जाते हैं। यही नहीं दुखी रहना उसकी आदत में शामिल हो जाता है और उसके लिए मानो पूरा दिन काटना बोझल लगता है लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपके साथ ऐसा न हो और आप अपने काम को बिना किसी टेंशन के साथ कर सकें तो यकीन मानिए ये आर्टिकल आपकी काफी मद्द कर सकता है।
इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसको अपनाकर न सिर्फ आप अधिक ऊर्जा के साथ बिना रूके, बिना किसी थकान और तनाव के काम कर सकेंगे बल्कि आपको इससे तरक्की पाने में भी आसानी होगी।
 Fun Activities At Work
fun activites at work

अपने काम को बनायें मजेदार जानिए कुछ ऐसे टिप्स – Fun Activities At Work

1. वर्कआउट के साथ शुरु करें अपना दिन
अगर आप अपना ऑफिस टाइम अच्छा से बिताना चाहते हैं तो इसलिए लिए जरूरी हैं कि आप खुद को ऑफिस निकलने से पहले 10 मिनट जरूर दें। इन 10 मिनट में आप वर्कआउट कर सकते या फिर सुबह पार्क में जाकर वॉक करें जिससे न सिर्फ आप शारीरिक रूप से फिट रहेंगे बल्कि  सुबह की हवा आपको पूरे दिन फ्रेश रखेगी जिससे आप अपना काम बेहतर तरीके से और मन लगाकर कर पाएंगे।
2. गाना सुने या फिर प्रेरणादायक स्टोरी पढ़ें
अगर आप अपनी डेली रूटीन में ज्यादा प्रेशर की वजह से तनाव में रहने लग गए हैं। तो आप मायूस नहीं हो क्योंकि आप अपने रूटीन में थोड़े-बहुत बदलाव कर आप अच्छा महसूस कर सकते हैं और अपने पूरे दिन को तनाव मुक्त रहकर गुजार सकते हैं।
3. अपने ऑफिस के सिस्टम के पास कुछ पॉजिटिव पिक्चर लगाएं
पॉजिटिव पिक्चर न सिर्फ आपको एक अच्छा संदेश देती हैं बल्कि आपको काम करते वक्त इनसे प्रेरणा भी मिलती है और आप पूरे दिन बिना थकावट महसूस किए अपना काम कर सकते हैं।
4. काम को लेकर सकारात्मक सोच रखें
जो शख्स काम को लेकर पॉजिटिव सोच रखते हैं। वे कठिन से कठिन काम को भी चुटकियों में निपटा लेते हैं। जी हां अगर किसी दिन ऑफिस में ज्यादा काम है तो घबराए नहीं बल्कि इसके लिए आपको पॉजिटिव सोच रखने की जरूरत है क्योंकि सकरात्मक सोच ही आपको अपने काम में बेहतर बनाने का मौका देती है और आप कुछ नया सीख सकते हैं साथ ही आप अपने काम को मजे से कर सकते हैं।
5. एकाग्रचित होकर करें काम

काम को एकाग्र होकर करना बेहद जरूरी है क्योंकि अगर आप अपने काम को बिना एकाग्रता के करेंगे तो वो काम आपको बोझल लगेगा और आपको अपने काम के प्रति लगाव नहीं होगा और मन में बार-बार ऑफिस से जाने की बात आएगी और आप अपने काम को 100 % नहीं दे पाओगे जिसके चलते आपके काम को आपका बॉस पसंद नहीं करेगे और फिर आप तनाव में आ जाओगे। इसलिए जब भी आप अपने ऑफिस में काम कर रहे हों तो इसे पूरे मन से एकाग्र होकर करें। इससे आप अपने काम तनाव से दूर रहकर एन्जॉय कर सकेंगे।
6. अपने सहयोगी कर्मचारियों के साथ लंच करें

काम के साथ-साथ ऑफिस में लंच टाइम और टी टाइम का जरूर ध्यान रखें क्योंकि इस दौरान आपको अपने सहयोगियों से बात करने का मौका मिलता है और आप खुलकर किसी टॉपिक पर बात करते हैं उस दौरान आप तनाव से दूर रहते हैं साथ ही जब आप अपने लंच ब्रेक और टी ब्रेक से वापस आएंगे तो आपको खुद व खुद अंतर दिखाई देगा कि आप अपना काम पूरी स्पीड से और बेहतर तरीके से कर पाएंगे।
7. समस्या का हल करें

जब आप किसी ऑफिस या संस्थान में काम कर रहे होते हैं तो अक्सर कुछ ऐसी समस्याएं खड़ी हो जाती है जिनको लेकर आप बहुत तनााव में आ जाते हैं तो इसके लिए आप ठंडे दिमाग से सोचें और उस समस्या का हल करें अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी अपने बॉस के सामने भी अच्छी ईमेज बनती है और आप खुद को साबित कर पाते हैं।
8. ऑफिस में खुश रहकर लें काम का आनंद

नई चुनौतियों के लिए खुद को हमेशा तैयार रखें क्योंकि कॉरपोरेट सेक्टर में आए दिन आपको नई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है  अगर आप इन चुनौतियां का बेहतरीन तरीके से सामना कर लेते हैं तो ये आपको ऑफिस में तनाव से तो दूर रखेगा ही इसके साथ ही आप खुश रहकर अपने काम को कर पाएंगे और आपको अपना काम करने में मजा आने लगेगा इसके साथ ही आपको जल्द ही तरक्की भी मिलेगी।
9. ऑफिस में खुद के लिए निकाले 10 मिनट

कॉरपोरेट वर्ल्ड में ज्यादातर लोग पूरा दिन अपनी कुर्सी पर बैठे-बैठे काम करते रहते हैं । निरंतर बैठे रहने से न सिर्फ कई तरह की बीमारियां आपको घेरती हैं बल्कि आपके दिमाग पर दवाब पड़ता है जिससे आपको तनाव महसूस होने लगता है। इसलिए आप अपनी इस आदत में बदलाव लाएं और 10 मिनट के लिए ब्रेक लें। थोड़ा इधर-उधर टहलें। ऐसा करने से शरीर में मौजूद एंड्रोफिन हार्मोन(स्ट्रेस कम करने वाला हार्मोन) बढ़ता है और दिमाग टेंशन फ्री रहता है और आप बेहतर तरीके से अपने काम को कर पाते हैं।
10. अपने काम से करें प्यार

कर्म ही पूजा है जो कि हम सभी जानते हैं लेकिन अगर आप हकीकत में अपने काम से प्यार करेंगे तो इससे आपको सफलता तो मिलेगी ही साथ ही में आपको अपना काम करने में भी बहुत मजा आने लगेगा।
इस तरह से आप अपने काम को पूरे आनंद के साथ कर सकेंगे और कामयाबी भी हासिल करेंगे।

Tags: Fun activities at work

No comments:

Post a Comment