Google लाया हैं एक फास्ट तरीका आपके फोन पर फ़ाइलों को क्लिन, सर्च और शेयर करने का

Breaking

Thursday, January 17, 2019

Google लाया हैं एक फास्ट तरीका आपके फोन पर फ़ाइलों को क्लिन, सर्च और शेयर करने का

गूगल लाया हैं एक फास्ट तरीका आपके फोन पर फ़ाइलों को क्लिन, सर्च और शेयर करने का

गूगल लाया हैं एक फास्ट तरीका आपके फोन पर फ़ाइलों को क्लिन, सर्च और शेयर करने का

हर दिन, लाखों स्मार्टफोन आउट-ऑफ-स्‍पेस हो जाते हैं। जबकि 16 GB या 32 GB स्टोरेज वाले फोन इंडिया में अधिक लोकप्रिय होते जा रहे हैं, फिर भी कुछ फोन में यह स्‍पेस बहुत कम, अक्‍सर 4GB ही होती हैं।

अब तो आपके स्‍मार्टफोन के स्‍पेस पर व्हाट्सएप के फोटोज और वीडियोज कि हर दिन होने वाली गोलाबारी के कारण आपको अक्‍सर स्‍पेस खाली करने के लिए इन्‍हे डिलीट करना पड़ता हैं।

इस जल्‍दी से खत्‍म हो रही स्‍पेस कि वजह से कई बार आपका फोन हैंग होने का झमेला शुरू हो जाता हैं और जब आपको किसी चिज कि ज़रूरत होती है, तब आपको ढूंढना कठिन होता है। आपका फोन स्‍लो हो जाता है और क्रैश भी हो सकता है।

हम सभी अंततः उस पॉइंट तक पहुंच जाते हैं जहां हमें चुनना होता है कि क्या रखना है और क्‍या डिलीट करना है।

अपने फोन कि स्‍टोरज को मैनेज करना बहुत अधिक कष्टप्रद टास्‍क में से एक हैं, जिसे हमें हमेशा निपटना होता हैं। आपको कई सवालो के जवाब परेशान करते होंगे जैसे कि कौनसे ऐप को रिमूव करना हैं, इससे कितनी स्‍पेस सेव होगी और बिना काम कि उन फ़ाइलों को ढूँढ़ना, जिनकी आपको जरूरत नहीं हैं।

यही कारण है कि आज मैं एक ऐसे ऐप को आपके साथ शेयर करने के लिए उत्साहित हूँ, जिसका पहला दृष्टिकोण आपके स्‍मार्टफोन कि स्‍पेस को फ्री करना हैं। यह फ़ाइलों को फास्‍ट सर्च करने में मदद करता हैं और इसके साथ ही आप इस ऐप से सीधे फ़ाइलों को अपने दोस्‍तो के साथ शेयर कर सकते हैं। और सबसे अच्छी बात यह है की इसे गूगल द्वारा डेवलप किया गया हैं।
 

Files Go by Google:

गूगल का नया Files Go ऐप को आपके स्‍मार्टफोन कि स्‍पेस को फ्री करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह ऐप यूजर्स को उन फ़ाइलों को डिलीट करने का सुझाव देता हैं, जिनसे मेमोरी स्‍पेस फ्री हो सकती हैं। इनमें शामिल हैं, इस्तेमाल न किए हुए ऐप्‍स, बड़ी फ़ाइलें, डुप्लिकेट फ़ाइलें या लो-रिज़ॉल्यूशन वाले वीडियो जिन्‍हे Google के मोबाइल विज़न टेक्नोलॉजी द्वारा डिटेक्‍ट किया जाता हैं।

Files Go! यह उन पॉवर यूजर्स के लिए भी उपयोगी हैं जो ऐप्‍स को ऑर्गेनाइज करने के लिए थर्ड-पार्टी ऐप पर निर्भर हैं, जिनमें अक्‍सर पेमेंट या एडस शामिल होते हैं।

गूगल के इस ऐप को आपके फोन के डाउनलोड, रिसिव फ़ाइलें, ऐप्स, इमेजेस, वीडियो, ऑडियो और डयॉक्‍यूमेंटस् का सीधा एक्‍सेस होता हैं, जिससे वह स्‍पेस को खाली करने के सुझाव दे सकता हैं।

उदाहरण के लिए, यह आपको बता सकता है कि आप अपने ऐप कैश, इस्तेमाल न किए हुए ऐप, बड़ी फ़ाइलें और डाउनलोड की गई फ़ाइलों से कितनी स्‍पेस को फ्री कर सकते हैं। इसके साथ ही यदि एसडी कार्ड कि स्‍पेस ज्‍यादा हैं, तो यह एसडी कार्ड में फाइलें मुव करने की पेशकश भी करेगा।

मेमोरी कि स्‍पेस फ्री करने में मदद करने के अलावा, Files Go ऐप में स्मार्ट फिल्टर भी शामिल है, जिसमे आप किसी विशेष फ़ाइल या फ़ोल्डर को फास्‍ट सर्च कर सकते है।

इस ऐप से आप सिलेक्‍टेड फ़ाइलों का बैकअप Google Drive या अन्‍य थर्ड-पार्टी क्लाउड स्टोरेज पर भी ले सकते हैं।

सबसे उल्लेखनीय, इस ऐप से आप SHAREit कि तरह फ़ाइलों को अपने दोस्‍तो के साथ शेयर भी कर सकते हैं।
यह ऐप, जो Lollipop (5.0) या उसके बाद के वर्जन पर ही काम करता है।

Files Go Features:

Files Go में कई Feature हैं, जिनकी मदद से आप अपने डिवाइस कि स्‍पेस को फ्री कर सकते हैं।

1) WhatsApp Media:

व्हाट्सएप पर रोज़ आपको कई सारे मैसेज मिलते हैं, जिनमें इमेजेस, ऑडियो और वीडियो फ़ाइलें होती हैं। ये फ़ाइलें आपके फ़ोन मेमोरी में सेव होती हैं और बहुत सी जगह को कंज्यूम करती हैं।

इससे पहले मैने पिछले पोस्‍ट में व्हाट्सएप के इन जंक को डिलीट करने के लिए एक ऐप का सुझाव दिया था।

2) Uninstall Unused Apps:

यदि आप मेरी तरह हैं, जो बहुत सारे ऐप इंस्टॉल करते हैं जो आपकी रुचि को बढ़ाते हैं, लेकिन शायद ही कभी उन्हें फिर से ओपन करते हैं तो यह ऐप सिर्फ आपके एंड्रॉइड डिवाइस पर मौजूद होते हैं, और मूल्यवान स्‍पेस को खाते हैं।

Files Go ऐसे एप्‍स को ढूंढ सकता हैं जिनका उपयोग पिछले चार सप्ताह तक नहीं किया गया है।

लेकिन इस फीचर का उपयोग करने के लिए आपको Files Go को अपने ऐप के उपयोग का एक्‍सेस देना होगा।

ऐसा करने के लिए, Find unused apps पर टैप करने पर Settings पर टैप करें। Permit usage access को ऑन करें।

एक बार परमिशन देने पर यह आपको उन ऐप्स को दिखाएगा जिन्‍हे आपने पिछले 30 दिनों से उपयोग नहीं किया हैं, और उन्हें अनइंस्टॉल करके स्‍पेस खाली करने का ऑप्‍शन भी है।

3) Find and Remove Duplicates:

आपके फोन में डुप्लिकेट फ़ाइल्‍स होने के कारण बहुत हो सकते हैं, लकिन सबसे बड़ा कारण हैं व्हाट्सएप। आपने यह नोटिस तो किया होगा कि एक ही तरह कि इमेजेस और वीडियोज आपको कई ग्रुप से आते हैं।

इसके बारे में शायद सबसे बुरी बात यह है कि आप अक्सर जानते ही नही आपके डिवाइस का स्‍टोरेज इन डुप्लिकेट से भरा हुआ है। सौभाग्य से, Files Go में इन डुप्लिकेट फ़ाइलों को खोजने और निकालने के लिए एक इन-बिल्‍ट टूल शामिल किया है। यह डुप्लिकेट फ़ोटो, वीडियो और सभी प्रकार के डयॉक्‍यूमेंटस् को खोजता हैं।

स्‍टार्ट करने के लिए, Duplicate files के निचें के Free up पर टैप करें।

यहां, आपको अपने डिवाइस पर सभी डुप्लिकेट फ़ाइलों की एक लिस्‍ट दिखाई देगी। निचें राइट कॉर्नर पर छोटा काउंटर भी होता हैं, जो यह दिखाता हैं आपके फोन पर वर्तमान में कितनी डुप्लिकेट फ़ाइले हैं।

यहां पर Smart suggestions को एनेबल भी कर सकते हैं, जो मूल रूप से डुप्लिकेट फ़ाइलों के पुराने वर्जन को डिलीट करता है।

4) Clear App Cache:

यह कोई रहस्य नहीं है कि फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे मीडिया ऐप आपके फ़ोन के स्टोरेज स्पेस कि काफी स्‍पेस को हथिया लेते हैं। शुक्र है, आईओएस के विपरीत, एंड्रॉइड आपको ऐप कैशे को मैन्युअल रूप से क्लिन करने देता है। लेकिन Files Go इसे एक कदम आगे ले जाता है: मैन्युअल रूप से एक-एक ऐप के कैश क्लिन करने के बजाय, यह आपको एक बार में सभी ऐप्स के कैश को क्लिन करने देता है।

सभी ऐप कैश को डिलीट करने के लिए, बस App cache को ढूंढें और Free up space पर टैप करें।

5) Delete Large Files:

प्रायः, हम अपने स्मार्टफोन्स में बड़ी फ़ाइलों को स्‍टोर करते हैं, और बाद में भूल जाते हैं कि वे मौजूद हैं। Files Go उन सभी बड़ी फ़ाइलों कि लिस्‍ट आपको दिखाता है जो आपके डिवाइस पर मूल्यवान स्‍पेस कन्‍जूम कर रहे हैं। इस फीचर पर जाने पर ही आप आश्चर्यचकित हो सकते है कि यह कितना उपयोगी है।

Find the Large files ढूंढें और Free up पर टैप करें। यह फाइलों कि साइज से डिसेन्डिंग ऑर्डर में बड़ी फ़ाइलों कि लिस्‍ट को दिखाएगा।

यहां, उन सभी फ़ाइलों को सिलेक्‍ट करें, जिन्हें आप डिलीट करना चाहते हैं और फिर Delete पर टैप करें।

6) Browse Files Quickly Using Categories:

Files Go को मुख्य रूप से एक फ़ाइल मैनेजर ऐप माना जाता है, इसलिए, निश्चित रूप से, यह आपकी फ़ाइलों को ब्राउज़ करने में मदद करता है।

नीचे Files बटन पर टैब करें। यहां आपकी फ़ाइलों को downloads, apps, images, videos, audio, और documents में कैटेगरीज किया जाता हैं। इनमें से किसी भी कैटेगरीज को ओपन करने पर उस कैटेगरी से संबंधित सभी फाइलों को दिखाया जाएगा। आप व्‍यू को लिस्‍ट या ग्रिड व्‍यू में बदल सकते हैं। फ़ाइलों को name, date modified, या size के अनुसार सॉर्ट किया जा सकता है। यहां पर आप फ़ाइल को रिनेम और रिमूव जैसे बेसिक फ़ाइल टास्‍क्‍ कर सकते हैं।

7) Share Files With Nearby Devices:

ऊपर के सभी फ़ाइल मैनेजर फीचर्स के साथ-साथ, आपको आस-पास के डिवाइस के साथ फ़ाइलों को शेयर करने की भी सुविधा इस ऐप में मिलती है।

कोई फ़ाइल भेजने के लिए, Files टैब पर स्विच करें और Send पर टैप करें।

आपका नाम एंटर करें और Next पर टैप करें।

अब अपने फ्रैंड को Receive पर टैप करने के लिए कहें।

तो इस ऐप का उपयोग करते हुए, SHAREit ऐप को अलग से इंस्‍टॉल करने की ज़रूरत नहीं होगी।

2 comments: